image caption:

यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई कर रहा 7 साल का यह बच्चा, 1 साल में कमाए 155 करोड़ रुपये

Date : 2018-12-05 02:35:00 PM

7 साल का एक बच्चा यूट्यूब का सबसे बड़ा स्टार है। कमाई के मामले में भी इसने बड़े-बड़े धुरंधरों को पीछे छोड़ दिया है। खिलौनों का रिव्यू करने वाले इस बच्चे ने अपने यूट्यूब चैनल से एक साल में करीब 155 करोड़ रुपये की कमाई की है। फोर्ब्स की सूची 'यूट्यूब से सर्वाधिक कमाई वाले स्टार 2018' में यह नन्हा सितारा सबसे ऊपर है। पिछले साल (71 करोड़ रुपए) की कमाई के साथ रेयान 9वें नंबर पर था। 


कौन है यह बच्चा? 
अमेरिका के इस बच्चे का नाम है रेयान और इनका यूट्यूब चैनल हैरेयान टॉयज रिव्यू। रेयान ने इस चैनल की शुरुआत मार्च 2015 में की थी। 

कैसे होती है कमाई
 
रेयान के चैनल के 1.73 करोड़ फॉलोअर्स हैं और चैनल लॉन्च होने के बाद से अब तक करीब 26 अरब बार इनके विडियोज देखे जा चुके हैं। रेयान होम मेड विडियोज के जरिए खिलौनों का रिव्यू करता है और उसके पैरेंट्स इन विडियोज को यूट्यूब चैनल पर अपोलड करते हैं। यूट्यूब पर पोस्ट किए जानेवाले विडियोज में रेयान का परिवार भी दिखाई देता है। रयान अपने आखिरी नाम को अब तक सीक्रेट रखा है। माना जा रहा है कि ऐसा उन सभी को सेफ और अज्ञात रखने के लिए किया गया है। विडियोज पर चलने वाले विज्ञापनों से रेयान को एक साल में 147 करोड़ रुपये की आमदनी हुई, जबकि शेष आमदनी स्पॉन्सर्ड पोस्ट से हुई। 

और भी है कारोबार 
रेयान पॉकेट डॉट वॉच नामक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के साथ मिलकर काम करता है। उसके पसंदीदा खिलौने और कपड़े रेयान्स वर्ल्ड के नाम से बेचे जाते हैं। अमेरिकी ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट स्टोर में इनके प्रॉडक्ट बिकते हैं। 

फोर्ब्स ने क्या कहा? 
रिपोर्ट में फोर्ब्स ने कहा है, 'इस माध्यम से रेयान ना केवल खिलौनों के साथ खेलने का आनंद लेता है, बल्कि कमाई की अंतहीन धारा भी आती है। वह इस साल यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने वाला स्टार है। जून 2018 तक 12 महीनों में उसने 155 करोड़ रुपये की कमाई की है।'