image caption:

सुप्रीम कोर्ट ने 25 वर्ष से ज्यादा उम्र के छात्रों को NEET में बैठने की दी अंतरिम इजाजत

Date : 2018-11-29 05:56:00 PM

सुप्रीम कोर्ट ने NEET के लिए स्टूडेंट्स की अधिकतम उम्र सीमा के सीबीएसई के फैसले पर अंतरिम रोक लगा दी है। इसके अलावा, कोर्ट ने NEET परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को भी बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोर्ट ने गुरुवार को 25 साल या इससे ज्यादा की उम्र के स्टूडेंट्स को NEET अंडरग्रैजुएट एग्जाम 2019 में शामिल होने की इजाजत दे दी है। हालांकि, इस एग्जाम में पास होने वालों का दाखिला कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NEET 2019 के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है, लिहाजा सुप्रीम कोर्ट ने अंतिम तिथि को एक सप्ताह और बढ़ाने का आदेश दिया है ताकि अपर एज लिमिट की वजह से आवेदन न कर पाने वाले स्टूडेंट भी फॉर्म भर सकें। बता दें कि अलग-अलग राज्यों के 10 स्टूडेंट्स के एक समूह ने NEET में ऊपरी उम्र सीमा तय करने के CBSE के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

NEET मेडिकल की पढ़ाई के लिए एलिजिबिलिटी टेस्ट है और इसे पास करने के बाद ही स्टूडेंट्स को मेडिकल कोर्सेज में दाखिला मिलता है। NEET का आयोजन सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एग्जामिनेशन (CBSE) करता है। CBSE ने NEET के लिए ऊपरी आयु सीमा तय की थी। इस नियम के मुताबिक सामान्य श्रेणी के 25 वर्ष से ज्यादा और आरक्षित श्रेणी के 30 वर्ष से ज्यादा उम्र के अभ्यर्थी अंडरग्रैजुएट मेडिकल और डेंटल कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते थे। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से स्टूडेंट्स को बड़ी और फौरी राहत मिल गई है।