image caption:

वापसी के लिए सचिन तैयार, अब करेंगे ये काम !

Date : 2018-11-27 11:40:00 AM

नई दिल्ली-(27-11-2018)-पकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल एकबार फिर वापसी की तैयारी में हैं। वॉलमार्ट के हाथों 20 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट के बिकने के बाद सचिन बंसल ने मई में कंपनी छोड़ दी थी। बताया जा रहा है कि सचिन बंसल की नजर ऐग्रीटेक और फिनटेक सेक्टर पर है। जानकारी के मुताबिक सचिन बंसल एक होल्डिंग कंपनी बनाएंगे और उसके जरिए अपना नया बिजनस चलाएंगे। इसी कंपनी के जरिये वह नए वेंचर में निवेश भी करेंगे। बताया जा रहा है कि सचिन बंसल ने अपने नए वेंचर में अंकित अग्रवाल को पार्टनर बनाया है। सचिन बंसल और अंकित अग्रवाल एक दूसरे को आईआईटी दिल्ली के वक्त से जानते हैं।  

बताया जा रहा है कि अंकित अग्रवाल पार्टनर होने के साथ इस प्लेटफॉर्म के फाउंडिंग एंप्लॉयी हैं। वो अपना नया बिजनस खुद चलाएंगे और ऐग्रीटेक और फिनटेक कंपनियों में छोटी या कंट्रोलिंग हिस्सेदारी लेंगे। उनमें से एक ने कहा, ‘बंसल कई सेगमेंट में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं। इनमें एग्रीटेक और फिनटेक भी शामिल हैं। इन दोनों सेगमेंट को वह अच्छी तरह समझते हैं। ऐसा लग रहा है कि वह ज्यादा निवेशक इन्हीं दोनों सेगमेंट में करेंगे।’ फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं है कि ‘होल्डिंग कंपनी कब तक शुरू होगी, अभी तक इसका पता नहीं चला है।’

आपको बता दें कि अंकित अग्रवाल हाल तक बैंक ऑफ अमेरिका के डायरेक्टर थे। वहां वह इंटरेस्ट रेट ट्रेडिंग पर काम कर रहे थे। इससे पहले वह डोएचे बैंक के एंप्लॉयी थे। बंसल ने फ्लिपकार्ट में अपनी 5 पर्सेंट हिस्सेदारी 1 अरब डॉलर में इस साल उस वक्त बेची थी, जब वॉलमार्ट ने इसमें 77 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदी थी। टैक्स चुकाने के बाद इसमें से उनके पास 75-76 करोड़ डॉलर बचे होंगे। फ्लिपकार्ट से अलग होने के बाद से बंसल देश की इंटरनेट कंपनियों में निवेश करने की संभावना तलाश रहे हैं। ओला में 10 करोड़ के निवेश के लिए वह आखिरी दौर की बातचीत कर रहे हैं। इस सौदे में वह कुछ शेयर न्यूयॉर्क बेस्ड इन्वेस्टमेंट फर्म टाइगर ग्लोबल से खरीदेंगे।