BREAKING NEWS

image caption:

भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल की प्रधानी बरकरार,

Date : 2018-11-13 05:37:00 PM

अमृतसर-(13-11-2018)-शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की कार्यकारिणी का चुनाव मंगलवार दोपहर हुआ। भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल की प्रधानी बरकरार रही, वहीं महासचिव का पद गुरबचन सिंह के हिस्से आया। आज शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल की देखरेख में यह चुनाव प्रक्रिया चली।शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कुल 185 सदस्य थे, जिनमें से 9 की मौत हो चुकी है और 2 ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं कमेटी के प्रधान गोबिंद सिंह का कार्यकाल पूरा हो गया था, जिसके चलते चुनाव करने के लिए 13 नवंबर की तारीख निर्धारित की गई। 


चुनाव प्रक्रिया से पहले सोमवार को शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने कमेटी के सदस्यों से रायशुमारी की। श्री हरमंदिर साहिब के तेजा सिंह समुद्री हाल में एक बैठक हुई, जिसमें कमेटी के मौजूदा 174 में से 120 सदस्य शामिल हुए।कमेटी के 43वें प्रधान के चुनाव को लेकर बैठक में कमेटी के सदस्यों ने सारे अधिकार सुखबीर सिंह बादल को सौंपे हैं। 3 घंटे चली बैठक में 5 नेताओं पूर्व प्रधान शिरोमणि कमेटी बीबी जागीर कौर, अवतार सिंह मक्कड़, प्रो. किरपाल सिंह बडूंगर, पूर्व मंत्री बलविन्द्र सिंह भून्दड़, तोता सिंह ने विचार रखे। बाद में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि प्रधान चुनने के सारे अधिकार सुखबीर बादल को सौंपे जाएं।

 फिर कमेटी के मेंबर्स की सहमति से भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल को फिर से प्रधान पद के लिए चुन लिया गया। महासचिव पद पर भाई गुरबचन सिंह निर्वाचित हुए, वहीं वरिष्ठ उपप्रधान रघुजीत सिंह विर्क बने तो कनिष्ठ उपप्रधान का पद बिकर सिंह के हिस्से आया। इस तरह यह चुनाव प्रक्रिया संपन्न हो गई।