BREAKING NEWS

image caption:

निर्माण कार्य के दौरान प्रदूषण को लेकर बरती जा रही है लापरवाही

Date : 2018-10-27 03:35:00 PM

राजधानी में निर्माण कार्य के दौरान प्रदूषण को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। ऐसी ही कुछ शिकायतें पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन को मिली। इन शिकायतों पर संज्ञान लेकर मंत्री अधिकारियों के साथ शुक्रवार को प्रगति मैदान पुनर्विकास स्थल पहुंचे। यहां जांच के दौरान कई गंभीर लापरवाही पाई गई। जिसे देख मंत्री ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस स्थल पर आईटीपीओ के लिए नए भवन का निर्माण कार्य चल रहा है।


इसके अलावा एक सुरंग भी बनाई जा रही है। जांच के दौरान मंत्री ने काम कर रहे अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माण कार्य के दौरान धूल कण, वायु प्रदूषण व अन्य को लेकर विशेष सावधानी बरती जाए। धूल उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए साइटों पर पानी की छिड़काव किया जाए। रेत, खुदाई से निकले सामान व अन्य को शुष्क जगह पर न रखे। जहां धूल उठने की संभावना हो उसे कवर किया जाए। इन सामानों को ग्रीन शीट से कवर किया जाए।जांच के दौरान पाया गया कि निर्माण स्थल पर आने वाले ट्रक में प्रदूषण को लेकर कोई प्रबंध नहीं किया गया है।


 ट्रक में निर्माण सामाग्री लाने के दौरान उसे कवर नहीं किया जाता। इसके अलावा बहुस्तरीय आवासीय परियोजना में होने वाले निर्माण से धूल प्रदूषण को कम करने के लिए कोई उपाय नहीं किया गया।मंत्री ने निर्माण के दौरान प्रदूषण को लेकर हुई लापरवाही को देखते हुए लोक निर्माण विभाग को भी फटकार लगाई। उन्होंने अधिकारियों को सड़क पर धूल की रोकथाम और नियंत्रण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी निर्माण स्थलों पर पर्यावरण मंजूरी के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। कोई निर्माण सामग्री खुली नहीं रखी जानी चाहिए और सभी निर्माण स्थलों पर पानी की नियमित छिड़काव की जानी चाहिए।दिल्ली में प्रदूषण फैला रहे वाहनों पर परिवहन विभाग की कार्रवाई जारी है। शुक्रवार को विभाग की टीम ने छापेमारी कर सैकड़ों वाहनों का चालान किया। अबतक 10 हजार से अधिक वाहनों का चालान किया जा चुका है।