BREAKING NEWS

image caption:

पांच चुनावी राज्यों में चीफ मायावती करेंगी अगले दो महीने में ताबड़तोड़ रैलियां

Date : 2018-10-26 12:00:00 PM

लखनऊ//(26-10-2018)-पांच चुनावी राज्यों (छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना) में अपनी छाप छोड़ने के लिए बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की चीफ मायावती हर जतन कर रही हैं। ऐसे में अगले दो महीने में मायावती इन चुनावी राज्यों में ताबड़तोड़ रैलियां करेंगी। पार्टी सूत्रों की मानें तो मायावती इन राज्यों में 30 रैलियां करेंगी। इन रैलियों की शुरुआत नवंबर से होगी और दिसंबर तक लगातार जारी रहेंगी, जब तक राजस्थान और तेलंगाना में मतदान नहीं हो जाते। 


बीएसपी के एक नेता ने बताया कि 4 नंवबर को मायावती छत्तीसगढ़ पहुंचेंगी। यहां वह दो रैलियों को संबोधित करेंगी। दो रैलियों में से एक रैली अंबिकापुर में आयोजित की जाएगी। वहां से वापस आकर वह फिर से 16 नवंबर को यहां आएंगी और दो दिनों के अंदर नवागढ़, बिलाईगढ़, रायपुर और जांजगीर चम्पा में आयोजित चार रैलियों में हिस्सा लेंगी। छत्तीसगढ़ चुनाव में मायावती की पार्टी बीएसपी का पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस के साथ गठबंधन हुआ है। यहां के जांजगीर चम्पा विधानसभा सीट से बीएसपी ने जोगी की बहू ऋचा को टिकट दिया है। 

छत्तीसगढ़ के बाद मायावती राजस्थान की जनसभाओं को संबोधित करेंगी। राज्य में 7 दिसंबर को चुनाव होने हैं। उसके पहले मायावती पूरे प्रदेश में आठ बड़ी रैलियां करेंगी। मध्य प्रदेश में मायावती की 10-12 रैलियां प्रस्तावित हैं। राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित मिजोरम में बीएसपी अकेले चुनाव लड़ रही है। तेलंगाना में बीएसपी ने 20-25 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। यहां पर मायावती की पवन कल्याण की पार्टी जन सेना पार्टी से गठबंधन की बात चल रही है। मायावती का सारा जोर अभी छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश है इसलिए फिलहाल उन्होंने मिजोरम और तेलंगाना में कोई रैली तय नहीं है। हालांकि सूत्रों ने बताया कि पांचों राज्यों में उनकी 30 रैलियां प्रस्तावित हैं। 

चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में एक चरण में ही चुनाव कराए जाएंगे। छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 18 सीटों पर 12 नवंबर को वोटिंग होगी। इसके बाद दूसरे चरण में 72 विधानसभा क्षेत्रों में 20 नवंबर को चुनाव होंगे। आयोग ने मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में 28 नवंबर को वोटिंग कराने का ऐलान किया है। राजस्थाना और तेलंगाना में सात दिसंबर को वोटिंग होगी। मतगणना 11 दिसंबर को होगी और उसी दिन परिणाम आ जाएंगे। चुनावों की घोषणा के साथ ही सभी 5 राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।