BREAKING NEWS

image caption:

हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी,जल्द हवाई सफर में कर सकेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल

Date : 2018-10-19 06:59:00 PM

हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दूरसंचार विभाग भारतीय सीमा में विमानों और जलयानों पर यात्रियों को शुरू में सिर्फ डेटा सेवाओं की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। उड़ान के दौरान (इन फ्लाइट) कनेक्टिवटी के दिशानिर्देशों के तहत यात्रियों को उड़ान और समुद्री परिवहन के दौरान सिर्फ राष्ट्रीय सीमाओं के अंदर वॉइस और डेटा सेवाओं की अनुमति दी जाएगी।

दूरसंचार मंत्रालय में सचिव अरुणा सुंदराराजन ने बताया कि उनके मंत्रालय ने विमानों में मोबाइल सेवा शुरू करने के लिए विधि मंत्रालय को फाइनल नोटिफिकेशन भेज दिया है। अब विधि मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद सरकार की तरफ से तारीख का एलान कर दिया जाएगा।
सुंदराराजन ने कहा कि फिलहाल यात्रियों को डाटा प्रयोग करने की सुविधा ही मिलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार की तरफ से सचिवों की कमेटी ने कॉलिंग करने पर सुरक्षा संबंधी सवाल खड़े किए हैं।
ट्राई ने सुझाव दिया था कि एक बार एयरक्राफ्ट 3000 मीटर की ऊंचाई पर पहुंच जाए तो फोन करने की मंजूरी दे सकते है। इंटरनेट सर्फिंग करने के लिए अब आपको अपना फोन फ्लाइट मोड पर नहीं रखना पड़ेगा।
फ्लाइट में वाईफाई इक्विपमेंट लगाने पर कंपनियों को ज्यादा खर्च उठाना पड़ेगा। टेलीकॉम मंत्रालय ने हवाई यात्रा के दौरान फ्लाइट में वॉयस, डाटा और वीडियो सेवा देने पर रेगुलेटर की राय मांगी थी। ट्राई ने अपने सुझावों में कहा था कि दुनिया की करीब 30 एयरलाइंस फ्लाइट में कॉल और इंटरनेट की सुविधा देती हैं। फ्लाइट में सुविधा देने के लिए अलग से लाइसेंस लेना होगा।