BREAKING NEWS

image caption:

स्पाईजेट हवाई जहाज इंटरनेट सेवा देने वाली होगी पहली कंपनी

Date : 2018-10-12 04:47:00 PM

 जल्द ही विमान में सफर के दौरान आप ब्रॉडबैंड इंटरनेट का मजा ले सकेंगे और घरेलू एयरलाइन्स स्पाइसजेट की माने तो एयरलाइन विमान में इंटरनेट सेवा देने वाली देश की पहली कंपनी हो जाएगी। दरअसल आज स्पाइसजेट ने अपने यात्री विमानों के बेड़े में बोइंग के नए विमान 737 मैक्स 8 प्लेन को शामिल कर लिया है।

नया स्पाइसजेट मैक्स विमान सैटकॉम से जुड़ा है जिसके जरिए विमान में सवार यात्रियों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। इस विमान को अपनी फ्लीट में शामिल किए जाने के मौके पर स्पाइसजेट चेयरमैन अजय सिंह ने कहा कि, "स्पाइसजेट के इस विमान में यात्रियों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सुविधा देने वाला देश का पहली एयरलाइन हो जाएगी।"

गौरतलब है कि सरकार ने ऐलान कर रखा है कि साल के आखिर तक विमानों में इंटरनेट की सेवा उपलब्ध करा दी जायेगी। इनफ्लाईट कनेक्टविटी पर तेजी से काम चल रहा और इस बाबत रोडमैप तैयार कर लिया गया है। माना जा रहा है कि इस महीने दूरसंचार विभाग द्वारा इनफ्लाइट कनेक्टिविटी के प्रोसेस को पूरा कर लिया जायेगा।

आपको बता दें इनफ्लाइट कनेक्टिविटी सेवा देने में मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों की कोई भूमिका नहीं होगी बल्कि इस सेवा को देने के लिए सरकार अलग से लाइसेंस जारी करेगी। स्पाइसजेट के बेड़े में नया विमान शामिल होने पर पहुंचे नागरिक उड्डयन सचिव आर एन चौबे ने कहा कि, 'दूरसंचार विभाग ने कहा कि 2 से 3 महीने के भीतर सभी प्रक्रिया को पूरा कर लिया जायेगा और अगले 2 महीने में इनफ्लाइट कनेक्टिविटी सेवा शुरु हो जायेगी।'


बहरहाल स्पाईसजेट ने जिस विमान को आज अपने बेड़े में शामिल किया है पुराने 737 विमानों के मुक़ाबले नया 737 मैक्स 8 विमान में 14 फ़ीसदी कम ईंधन की खपत होगी। जाहिर है हवाई ईंधन के बढ़ते दामों से परेशान एयरलाइन्स को  ईंधन के मद में होने वाली खर्च के मोर्चे पर थोड़ी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं 737 मैक्स 8 विमान से 40 फीसदी कम ध्वनि प्रदूषण होगा। तो नाइट्रोजन एमिशन में भी 50% की कमी आएगी। स्पाईजेट 737 मैक्स दिल्ली और हॉगकॉग के बीच उड़ान भरेगा।

आपको बता दें स्पाईजेट ने 2017 में बोइंग के साथ 22 अरब डॉलर में 205 विमान खरीदने के लिये सौदा किया था। जिसमें से पहली विमान की डिलिवरी हो गई है।