BREAKING NEWS

image caption:

हाईजैक किए हेलिकॉप्टर से भागा था कैदी, 3 महीने बाद पकड़ाया

Date : 2018-10-04 11:55:00 AM

फ्रांस का गैंगस्टर रेडोइन फैद बुधवार को फिर गिरफ्तार कर लिया गया है। वह 1 जुलाई को जेल तोड़कर हेलिकॉप्टर से फरार हुआ था। उसे फरार कराने के लिए उसके साथी एक हेलिकॉप्टर हाईजैक करके जेल में लाए थे। उन्होंने पायलट को बंधक बना लिया था। फैद फ्रांस के सबसे कुख्यात अपराधियों में शामिल है।

 पुलिस के मुताबिक, फैद को पेरिस के क्रील इलाके से गिरफ्तार किया गया। वह अपने भाई और दो अन्य लोगों के साथ था। फैद दावा करता है कि उसने लूट के तरीके हॉलीवुड फिल्मों से सीखे। उसे पहली बार 1998 में एक डकैती के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

फैद दक्षिण-पूर्वी पेरिस की रो जेल में बंद था। उसे 2010 में हुई एक डकैती के मामले में 25 साल जेल की सजा हुई थी। इस डकैती के दौरान एक महिला पुलिसकर्मी मारी गई थी। गिरफ्तारी के बाद फ्रांस की कानून मंत्री निकोल बेलोबे ने कहा था कि अब फैद को खासी सुरक्षा में रखा जाएगा और करीब से नजर रखी जाएगी। 


 46 साल का फैद माफिया गैंगों की पृष्ठभूमि पर बनी हॉलीवुड फिल्मों का फैन है। उसकी गैंग डकैती और फिरौती के लिए कुख्यात है। उसने एक बार कहा था कि अल पचीनो की थ्रिलर स्कारफेस से उसने कई तरीके सीखे। वह अल पचीनो की जिंदगी से प्रभावित था। 1997 में फैद ने एक सिक्योरिटी वैन पर हमला किया। इस दौरान फैद और उसके सहयोगी आइस हॉकी में इस्तेमाल होने वाला गोलकीपर मास्क पहने थे। यह तरीका रॉबर्ट डी नीरो की फिल्म हीट में दिखाया गया था। फैद ने पुलिस को बताया था कि उसने डीवीडी पर हीट को सैकड़ों बार देखा। पेरिस फिल्म फेस्टिवल के दौरान फैद हीट के निर्देशक माइकल मैन से मिला और कहा, "आप मेरे तकनीकी सलाहकार हैं।'' 

1998 में फैद को हथियारबंद डकैती के लिए गिरफ्तार किया गया। 2009 में उसे पैरोल पर रिहा कर दिया गया। फैद ने पुलिस से कहा कि अब वह कोई गलत काम नहीं करेगा। 2011 में उसने रिहाई की शर्तें तोड़ीं और फिर जेल में डाल दिया गया। 2013 में जेल में धमाका करके वह भाग निकला। बचने के लिए उसने गार्ड्स को ढाल बनाया था। 2017 में फैद को जेल तोड़ने के लिए 10 साल की सजा सुनाई गई। साथ ही 2010 की डकैती की साजिश रचने के लिए 18 साल की सजा दी गई। 2018 में फैद की अपील रद्द कर दी गई और 25 साल की सजा सुनाई गई।