image caption:

iPhone XS, XR और X Max लांच, जानें Apple के नए स्मार्टफोन्स की सारी जानकारी

Date : 2018-09-13 04:52:00 PM

ऐपल इवेंट के दौरान तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं – iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR. इनमें से दो स्मार्टफोन दिखने में एक जैसे ही लगते हैं. आप ये कह सकते हैं कि ये दोनों ही iPhone X जैसे लगते हैं. डिजाइन कोई ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं. हालांकि ये iPhone XS और XS Max गोल्ड कलर वेरिएंट में उपलब्ध होंगे जो इन्हें देखने में अलग बनाएगा. iPhone XR कम कीमत वाला आईफोन है है और जिसमें एलसीडी डिस्प्ले दी गई है. हम आपको इस स्टोरी में iPhone XS और XS Max के बारे में बताते हैं.
कीमत
iPhone XS और iPhone XS Max भारत में 28 सितंबर से उपलब्ध होंगे. कंपनी के मुताबिक भारत में iPhone Xs के 64GB वेरिएंट की कीमत 99,900 रुपये होगी, जबकि 64GB iPhone Xs Max की कीमत 1,09,990 रुपये है.
प्रोसेसर
ऐपल ने इन दोनों स्मार्टफोन्स में A12 बायोनिक प्रोसेसर दिया है जो छह कोर वाला चिपसेट है. कंपनी के मुताबिक यह इंडस्ट्री का पहला चिपसेट है जो 7nm प्रोसेस पर काम करता है. टिम कुक ने कहा कि यह iPhone अब तक सबसे एडवांस्ड मॉडल है.
डिस्प्ले और स्पीकर
बेहतर डायनेमिक रेंज वाला डिस्प्ले है और स्टीरियो स्पीकर दिए गए हैं जो बेहतर साउंड क्वॉलिटी देने के काबिल हैं.
iPhone XS Max की डिस्प्ले काफी बड़ी है जो 6.5 इंच की है यानी सैमसंग के फ्लैगशिप Galaxy Note 9 से भी बड़ी.
iPhone XS और iPhone XS Max में iOS 12 दिया गया है. iPhone XS की स्क्रीन OLED सुपर रेटिना है और यह 5.8 इंच की है. डिस्प्ले नॉच बिल्कुल iPhone X जैसा ही है.
iPhone Xs Max में भी OLED पैनल का इस्तेमाल किया गया है और यह 6.5 इंच का है. हालांकि इस फोन का साइज iPhone 8 Plus जैसा ही है.
iPhone Xs के प्रोसेसर में क्या है खास
कंपनी के मुताबिक A12 बायोनिक चिपसेट 15 फीसदी तेज है और यह 40 फीसदी कम पावर की खपत करता है. इसमें 4 इफिशिएंसी कोर दिए गए हैं.
बैटरी बैकअप
बैटरी बैकअप की बात करें तो ऐपल के वर्ल्ड वाइड मार्केटिंग सीनियर वाइस प्रेसिडेंट फिल शिलर ने कहा है कि iPhone XS का बैकअप iPhone X के मुकाबले 30 मिनट ज्यादा है. जबकि iPhone XS Max के iPhone X से 1 घंटे की ज्यादा बैकअप देगा.
स्टोरेज
iPhone XS और iPhone XS Max तीन मेमोरी वेरिएंट के साथ लॉन्च किए गए हैं. 64GB, 256GB और 512GB.
बॉडी
इन दोनों नए आईफोन की बॉडी स्टेनलेस स्टील की बनी है जो सर्जिकल ग्रेड की है. स्मार्टफोन के दोनों तरफ ग्लास केसिंग दी गई है. ऐसा डिजाइन iPhone X में भी है.
वॉटर रेजिस्टेंट
iPhone X भी वॉटर रेजिस्टेंट है, लेकिन इन नए मॉडल्स में कंपनी ने पहली बार IP68 रेटिंग दी है जो इसे पूरी तरह वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट बनाता है. इन स्मार्टफोन्स में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है.
ऐपल ने दावा किया है कि इन नए आईफोन मॉडल्स में दी गई फेस आईडी किसी भी स्मार्टफोन में दिया जाने वाला अब तक का सबसे सिक्योर फेशियल ऑथेन्टिकेशन है. इसके लिए कंपनी ने हार्डवेयर ऐग्गोरिद्म का इस्तेमाल किया है. फेस आईडी में डॉट प्रोजेक्टर टेक्नॉलॉजी दिया गया है जो इसे खास बनाता है.
कैमरा
iPhone XS और XS Max में डुअल रियर कैमरा दिया गया है. पहले कैमरे के तौर पर इसमें 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस दिया गया है. इसका अपर्चर f/1.8 है. दूसरा कैमरा भी 12 मेगापिक्सल का है और यह टेलीफोटो है. इसका अपर्चर f/2.4 है. कंपनी के मुताबिक रियर कैमरे में 6- एलीमेंट लेंस दिया गया है जो 2x ऑप्टिकल जूम सपोर्ट करता है. सेल्फी के लिए दोनों स्मार्टफोन्स में 7 मेगापिक्सल का RGB कैमरा दियागया है जिसका अपर्चर f/2.2 है. इस बार रियर एलईडी में भी इंप्रूवमेंट किया गया है.इस बार कंपनी ने पोर्ट्रेट मोड में कुछ ऑप्शन दिए हैं. इसके तहत फोटो क्लिक करने के बाद भी बोके इफेक्ट्स में बदलाव कर सकते हैं.
डुअल सिम सपोर्ट
भारतीय यूजर्स काफी समय से iPhone में डुअल सिम की मांग करते आए हैं. इस बार ऐपल ने डुअल सिम सपोर्ट भी दे दिया है. दोनों ही स्मार्टफोन्स में दो नंबर और दो डेटा प्लान्स चलाए जा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको एक ही फिजिकल सिम यूज करना होगा. क्योंकि यहां e-Sim का कॉन्सेप्ट दिया गया है. एक फिजिकल सिम और ऐपल इंटीग्रेटेड eSIM लगाकर आप इसे डुअल सिम के तौर पर यूज कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को भी eSIM सपोर्ट देना होगा. हालांकि यह फीचर कुछ समय के बाद दिया जाएगा.
कंपनी के मुताबिक आने वाले समय में नए सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए ये फीचर लोगों को मिलेगा. इस फीचर को भारत में आने की उम्मीद कम है. चीन के लिए ऐपल ने खास तौर पर iPhone XS Max में डुअल सिम सपोर्ट देने की बात कही है. क्योंकि वहां eSIM का कॉन्सेप्ट नहीं है इसलिए XS Max में कंपन दो सिम लगाने का स्लॉट देगी. भारत के लिए ऐसा ऐलान नहीं किया गया है.