BREAKING NEWS

image caption:

तीसरे स्थान के लिए आज भिड़ेगी बेल्जियम-इंग्लैंड

Date : 2018-07-14 02:20:00 PM

सेंट पीटर्सबर्ग (रूस). फुटबॉल विश्व कप में शनिवार शाम तीसरे स्थान के लिए बेल्जियम और इंग्लैंड के बीच मैच होना है। मुकाबले में इस विश्व कप के दो टॉप स्कोरर आमने-सामने होंगे। इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन 6 गोल और बेल्जियम के रोमेलु लुकाकू 4 गोल के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इस विश्व कप में दोनों टीमें दूसरी बार एक-दूसरे से भिड़ेंगी। ग्रुप स्टेज में हुए मैच में बेल्जियम ने इंग्लैंड को 1-0 से हरा दिया था। हालांकि उस मैच में इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन टीम में नहीं थे। 2002 के बाद से विश्व कप में कोई भी दो टीमें दूसरी बार आमने-सामने हैं। इससे पहले 2002 में ब्राजील और तुर्की ने एक-दूसरे के खिलाफ 2-2 मैच खेले थे।

तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबलों में कभी नहीं जीतीं दोनों टीमें:बेल्जियम दूसरी बार तीसरे स्थान के लिए खेल रहा है। इससे पहले 1986 में भी वह तीसरे स्थान के लिए मैच खेला, लेकिन तब फ्रांस ने उसे 4-3 से हरा दिया था। हालांकि सेमीफाइनल तक के सफर में उसने 3 मैच जीते, एक ड्रॉ खेला और 2 मैच हारे थे। इंग्लैंड भी दूसरी बार तीसरे स्थान के लिए होने वाले मैच में उतरेगा। इससे पहले 1990 में तीसरे स्थान के लिए मैच में इटली ने उसे 2-1 से हरा दिया था। हालांकि सेमीफाइनल तक इंग्लैंड ने 7 में से 3 मैच जीते थे, जबकि 2 में हार गया था और 2 ड्रॉ खेले थे।

बेल्जियम के खिलाफ इंग्लैंड का सक्सेस रेट 68.18%:इंग्लैंड और बेल्जियम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 22 बार आमने-सामने हुए हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 15 और बेल्जियम ने 2 मैच जीते, 5 मैच ड्रॉ पर छूटे। विश्व कप में दोनों टीमें चौथी बार भिड़ रही हैं। इससे पहले हुए 3 मुकाबलों में इंग्लैंड 2 और बेल्जियम 1 मैच जीतने में सफल रहा। विश्व कप में पहली बार दोनों टीमें 1954 में एक-दूसरे के खिलाफ खेली थीं। वह मुकाबला 4-4 से ड्रॉ रहा था। उसके बाद 1990 में इंग्लैंड ने एक्स्ट्रा टाइम में गोल कर बेल्जियम को 1-0 से हराया था। इस विश्व कप के ग्रुप स्टेज में बेल्जियम ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया था। विश्व कप में दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ अब तक 5-5 गोल किए हैं। खास यह है कि बेल्जियम का मुकाबला उस देश से जिसके क्लबों से उसकी टीम के 12 खिलाड़ी जुड़े हैं। इनमें इडेन हेजार्ड और रोमेलु लुकाकू भी शामिल हैं। हेजार्ड इंग्लैंड के क्लब चेल्सी और लुकाकू मैनचेस्टर यूनाइटेड से खेलते हैं।