BREAKING NEWS

image caption:

विम्बलडनः सेरेना विलियम्स 10वीं बार फाइनल में, केर्बर से होगा सामना, 10 महीने पहले बेटी को दिया था जन्म

Date : 2018-07-14 02:12:00 PM

लंदन : सेरेना विलियम्स शुक्रवार रात साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बलडन टेनिस चैम्पियनशिप में महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गईं। उन्होंने सेमीफाइनल में जर्मनी की जूलिया गॉर्जेस को 6-2, 6-4 से हराया। अब उनका सामना 11वीं सीड जर्मनी की एंजेलिक केर्बर से होगा। केर्बर ने 12वीं वरीयता प्राप्त लताविया की जेलेना ओस्टापेंको को 6-3, 6-3 से हराया। सेरेना ने सितंबर 2017 में बेटी एलेक्सिस ओलंपिया को जन्म दिया था। विम्बलडन के फाइनल में 38 साल में पहली बार किसी मां ने जगह बनाई है। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया की इवोन गोलागोंग ने मां बनने के बाद 1980 में विम्बलडन का खिताब जीता था।

सेरेना ग्रैंड स्लैम में पहुंचने वाली तीसरी उम्रदराज खिलाड़ी

विम्बलडन में लगातार 20 मैच जीतने वाली सेरेना अभी 36 साल 291 दिन की हैं। वे ओपन एरा के बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाली तीसरी उम्रदराज खिलाड़ी हैं। सेरेना ने मैच के बाद कहा, "यह रोमांचित करने वाला है। मैं यह भी नहीं जानती कि यह कैसा अहसास है। यह मेरा वापसी के बाद चौथा टूर्नामेंट है और मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी।" अगर सेरेना 8वीं बार विम्बलडन की चैम्पियन बनती हैं तो स्टेफी ग्राफ को पीछे छोड़कर महिला वर्ग में सर्वाधिक खिताब जीतने के मामले में मार्टिना नवरातिलोवा के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी।

सेरेना को हरा चुकी हैं केर्बर

केर्बर दूसरी बार फाइनल में पहुंची हैं। केर्बर इससे पहले 2016 में फाइनल खेल चुकी हैं। तब उन्हें सेरेना ने हराया था। कर्बर ओवरऑल तीसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं, जिसमें से दो बार वो जीत हासिल करने में सफल रही हैं। उन्होंने 2016 में सेरेना को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था।

सेरेना चौथी खिलाड़ी

मार्गेट कोर्ट, इवोन गोलागोंग, किम क्लिस्टर्स भी मां बनने के बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंच चुकी हैं।

ऑस्ट्रेलिया की मार्गेट कोर्ट ने महिला सिंगल्स में 21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। उन्होंने 1972 में अपने पहले बेटे डेनियल को जन्म दिया। 1973 में ऑस्ट्रेलियन, फ्रेंच और यूएस ओपन में चैम्पियन बनीं। 1974 में उन्होंने बेटी मारिका को जन्म दिया। इसके बाद फिर उन्होंने कोर्ट में वापसी की। हालाकिं फिर कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाईं। ऑस्ट्रेलिया की इवोन गोलागोंग ने मई, 1977 में बेटी केली को जन्म दिया और 7 महीने बाद दिसंबर, 1977 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। इसके बाद 1980 में विम्बलडन की चैम्पियन बनीं। 1983 में उन्होंने टेनिस को अलविदा कह दिया।